पाए बुखार में तुरंत आराम – बुखार के उपचार के घरेलु नुस्खे

अगर आप जानना चाहते है बुखार के घरेलु नुस्खे के बारे में या आप ढूढ रहे है की कैसे करे बुखार का उपचार तो आप बिलकुल सही जगह आए है. घबराए नहीं और हमारे इस post को अच्छे से पढ़े. यहाँ आप सीखेंगे बुखार का उपचार घर पर कैसे करे हिंदी में, और हाँ अगर आपको हमारा लेख मदद करे तो इसे शेयर जरुर करियेगा इससे हमे और लिखने का मन करता है.

दोस्तों बुखार इत्यादि होने पर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है – बुखार आमतौर पर इतना खतरनाक नहीं होता. बुखार होने के कुछ कारण है – मौसम बदलने के कारण, वायरल बुखार जो फैलता है, इन्फेक्शन वगरह की वजह से. बुखार हमारे शरीर को शाररिक ही नहीं मानसिक रूप से भी प्रभावित करता है. कुछ दिनों के बुखार से गुजरने के बाद आप शरीर में थकावट महसूस कर सकते है. शरीर की उर्जा (energy) शक्ति ख़त्म होती दिखती है. ऐसे में सही यही होता है की आप जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी बुखार से इजाद पाए. नीचे लिखे गये कुछ नुस्खे आपके बुखार में तुरंत आराम दिलाएंगे.

eyogguroo
बुखार के उपचार के घरेलु नुस्खे

बुखार के घरेलु नुस्खे – जानिये कैसे उपचार करे बुखार का हिंदी में

  1. लहसुन

लहसुन बड़ा ही गुणकारी होता है, यह एक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है. 1 लहसुन का ले उसको पानी में डाल के उबाल ले. इस पानी को दिन में 3 दफा चाय की तरह पीए.

  1. खूब पानी पीए

पानी आपके शरीर में जाना बहुत जरुरी है. बुखार आपके शरीर को सुखा देता है. गरम तापमान से निपटने के लिए जरुरी है शरीर को पानी दे खूब सारा. अगर मन ना भी करे तो भी पानी अवश्य पीए दोस्त – चाहे तो पानी में रसना या ग्लूकोस आदि मिला के पीए.

  1. ठन्डे कमरे में रहे

अगर आप गरम जगह बैठें रहेंगे तो आप के तपते शरीर को कोई राहत नहीं मिलेगी. इसलिए ठन्डे कमरे में रहे इससे फायदा ये होगा जब आपके आसपास का वातावरण ठंडा होगा तो शरीर भी जल्दी ठंडा होगा. केमिस्ट्री की THERMODYNAMICS भी यही कहती है

  1. ठन्डे पानी से पट्टी करे

आपने देखा होगा घर के बड़े बूढों को बच्चो के पट्टी करते. ये वाकई असरदार होता है. आप बुखार के दौरान माथे पर या शरीर पर ठन्डे पानी से पट्टी कर सकते है

  1. तुलसी और अदरक का जादू

    20 तुलसी के पत्ते ले कर उनको बारीक पीस ले. थोडा अदरक ले और इसे भी कूट ले. एक कप चाय बनाये और उसमे ये दोनों चीज़े डाल ले. अब इसे मरीज को दे. आयुर्वेद में तुलसी और अदरक के चमत्कारी लाभों में से एक है बुखार में इसका उपयोग. शरीर को तुरंत आराम मिलेगा

बुखार में रखे इन बातो का ध्यान :-

मरीज के पास रखे एक रुमाल या तोलिया. छोटे बच्चे अगर घर पर हो तो उन्हें रखे मरीज से दूर. मरीज को ना दे ठंडा खाना पीना. दही इत्यादि से रहे दूर्र.

आप हमारी वेबसाइट पर ही अनुलोम विलोम  सीखे अनुलोम विलोम करना – जान के दांग रह जाएंगे इसके अद्भुत फायदे और कपालभाती  क्या सच में होते है कपालभाती के ये लाभ? – पढ़िए और सीखिए कपालभाती करना सीख सकते है. आप वजन कम करने  Do not injure yourself! Tips to do proper weight management training. के बारे में भी पढ़ सकते है. ऐसे ही और स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करे.

और हाँ प्रिये दोस्तों, अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आये तो इसको अपने फेसबुक ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करे. क्युकी स्वस्थ रह कर ही हम अपने समाज को खुशहाल बना सकते है.

 

Our Score
Our Reader Score
[Total: 0 Average: 0]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe For Latest Updates

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.