कैसे पाए माइग्रेन (Migraine) से छुटकारा – फ़ौरन पाए सर दर्द से राहत (लक्षण व उपचार)

आज हम बात करेंगे माइग्रेन (Migraine) के बारे में. यहाँ आप जानेंगे की कैसे माइग्रेन से छुटकारा पाया जा सकता है जल्दी से. नीचे दिए गये तरीको से आप फ़ौरन माइग्रेन से राहत मिलेगी. हमारी वेबसाइट पूरी तरह स्वास्थ्य पर आधिरित है. हम समय समय पर आपको फिट रखने की बाते बताते रहते है आज हम लाये है आपकी लिए माइग्रेन के बारे में जानकारी की कैसे आप इजाद पा सकते है माइग्रेन से जल्दी से राहत. तो शुरू करते है आज का विषय इस निवेदन के साथ की आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे शेयर जरुर करे :-

क्या होता है माइग्रेन (Migraine)?

माइग्रेन एक प्रकार का सरदर्द होता है जिसमे व्यक्ति के एक हिस्से में बहुत जोर का सर दर्द होता है. यह दर्द 2-3 घंटे से 2-3 दिन तक रह सकता है. माइग्रेन की समस्या बहुत आम है आजकल क्युकी तेनाव ही इतना ही आजकल ज़िन्दगी में. जब माइग्रेन होता है तो ऐसा लगता है जैसे आँन्ख के सामने बिजली चमकी हो अचानक, सब कुछ धुंधला धुंधला नज़र आने लगता है. कई बार हाथ पैर सुन्न पद जाते है और व्यक्ति पसीने से लथपथ हो जाता है. माइग्रेन अटैक के दौरान आदमी की आँखों में भी दर्द होने लगता है और इसके अलावा कान बजना भी आम लक्षण है. माइग्रेन दर्द के दौरान आप चिढचिड़ा महसूस करते है और ऊँची आवाज़ से आपका मनन विचलित होने लगता है और आप लोगो पर गुस्सा करने लगते है. माइग्रेन अटैक इतना खतरनाक होता है की आप अपने शरीर पर नियंत्रण नहीं रख पाते.

क्या होते है माइग्रेन(Migraine) के कारण

वैसे तो माइग्रेन बहुत आम बीमारी है आज समय में फिर भी माइग्रेन क्यों होता है इसकी कोई ठोस वजह डाक्टर नहीं ढूढ पाए है पर फिर भी चिकित्सको ने कुछ प्रमुख कारण बताये है जिनकी वजह से माइग्रेन अटैक हो सकता है. जैसे – नींद पूरी ना लेना, क्युकी दिन भर की थकान के बाद हमारे दिमाग को जरुरत होती है एक अच्छे 6 से 8 घंटे की नींद की. अगर आप अपनी नींद पूरी नहीं करते तो दिमाग को पूरा आराम नहीं मिल पाटा. इसके अलावा माइग्रेन से जुड़ा एक और कारण हो सकता है तो है तनाव – आजकल की व्यस्त ज़िन्दगी में तनाव का हमारे शरीर पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है, दिमाग को तनाव मुक्त रखना बहुत आवश्यक होता है. एक और कारण जो माना जाता है माइग्रेन अटैक लाता है वो है – दिमाग की नसों में खून जमा हो जाना या नसे दब जाने से भी ऐसा सर दर्द होता है।

eyogguroo

माइग्रेन(Migraine) से कैसे बचे ?

माइग्रेन से बचने के लिए कुछ बातो का ध्यान रखे. जैसे भूखे पेट ना रहे. दिन भर में कम से कम 5 लीटर पानी जरुर पीये. रात को 8 घंटे जरुर सोया करे. कोई भी दवाई बिना डाक्टर के सलाह के ना खाए. रोज थोड़ी एक्सरसाइज करे. गुस्सा ना करे. ज्यादा टीवी कम्पुटर के सामने ना बैठे. और माइग्रेन होने पे आप सर दर्द से फ़ौरन आराम के लिए ये कर सकते है – सर के जिस भाग में दर्द हो रहा है वह पर ठन्डे पानी में तोलिया डाल कर रखे या आप बर्फ से भी वह मसाज कर सकते है. अपने खान पान जरुर ध्यान रखिये, प्रोटीन की मात्र खाने में बढाइए. अगर आप धूम्रपान करते है तो इसे फ़ौरन त्याग दीजिये. मधुर संगीत सुनिए – अगर आप इन बातो का ध्यान रखते है तो आपको माइग्रेन होने की संभावना बहुत कम या ना के बराबर रह जायेगी.

माइग्रेन(Migraine) से कैसे पाए फ़ौरन राहत

माइग्रेन के दौरान राहत पाने के लिए आप अपने घर के किसी सदस्य से अपनी पीठ कंधे और सर की मालिश करने को भी कह सकते है – पीठ कंधे और सर पे अगर मसाज करी जाए तो सर दर्द में राहत मिलती है. अगर इन सब तरीको से राहत ना मिले तो आप अदरक का उपयोग कर सकते है. अदरक आपके सर दर्द को कम करेगा साथ ही जी मचलना और उलटी आने वाली समस्या से भी छुटकारा डलवा देगा. आप थोडा अदरक ले कर बारीक कूट ले. इस मे थोडा शहद और नीम्बू मिला कर पी ले आपको माइग्रेन से राहत मिलेगी. आप माइग्रेन अटैक के दौरान बाज़ार में बिकने वाला नवरत्न तेल का इस्तेमाल कर सकते है – यह तेल वाकई सर दर्द में राहत देता है. अगर और घरेलु नुस्खो की बात करी जाए तो एक पुराने जमाने का तरीका भी है जो मेरी नानी ने मझे बताया था कभी, सर दर्द होने पर कुछ देर थोडा सा नमक अपने जीभ पर रखे और 20-25 सेकंड के बाद पानी के साथ निगल जाए.

दोस्तों में आशा करता हु आपको यह आर्टिकल मदद करेगा. अगर आपको यहाँ से कोई मदद मिलती है तो आप हमारी मेहनत तो सराह सकते है बस इस पोस्ट को अपने फेसबुक whatsapp पर शेयर करके. और स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट का होमेपेज देखे. और अगर आप योग के फायदा जानना चाहे या – कैसे सीखे अनुलोम-विलोम, कपालभाती कैसे करे, खांसी जुकाम से पाए एक रात में राहत ( सीखे अनुलोम विलोम करना – जान के दांग रह जाएंगे इसके अद्भुत फायदे , क्या सच में होते है कपालभाती के ये लाभ? – पढ़िए और सीखिए कपालभाती , खांसी, जुक़ाम के 5 घरेलु रामबाण उपाय – एक ही रात में देखे असर ). तो आप क्लिक करके यहाँ पढ़ सकते है.

 

Our Score
Our Reader Score
[Total: 0 Average: 0]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ajax LoaderPlease wait...

Subscribe For Latest Updates

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.