अपने पार्टनर को गले लगाने के ये फायदे नहीं जानते होगें आप

किसी के प्रति भी प्‍यार जताने का सबसे अच्‍छा तरीका है जादू की झप्‍पी, यानि गले लगाना। शायद आपको याद होगी मुन्‍ना भाई ऍम बी बी स मूवी में संजय दत्त की ये लाइन? कैसे वह किसी भी भावुक इंसान को गले लगा लेता था और उसे तुरंत सुकून मिल जाता था। जी हां कोई कितना भी परेशान क्‍यों न हो किसी अपने के गले लगकर उसे बहुत अच्‍छा महसूस होता हैं। अपने देखा होगा कि कोई बच्‍चा कितना ही रो क्‍यों न रहा हो मां के गले लगकर एकदम चुप हो जाता है। और जहां तक पार्टनर को गले लगाने का सवाल है पार्टनर के गले लगकर तो किसी की भी दिनभर की थकान और परेशानी दूर हो ही जाती है। ऐसा शायद आपने भी महसूस किया होगा।

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ये जादू की झप्‍पी के सिर्फ इतने से ही फायदे नहीं है बल्कि इससे आपको अच्‍छी नींद आती है, ब्‍लड प्रेशर और हार्ट रेट कंट्रोल होता है, मेटाबॉलिज्‍म मजबूत करने में मदद मिलती है, साथ ही आपकी और आपके पार्टनर की उम्र बढ़ती है और आपके रिश्‍ते में सुधार करती हैं।कई रोगों को दूर करती हैं जादू की झप्‍पी और कई रोगों का काल भी है जादू की झप्‍पी। यानि पार्टनर को गले लगाना आपके लिए मानसिक, शारीरिक और भावनात्‍मक तीनों तरह से बेहद फायदेमंद है।

आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि आपको अपने पार्टनर को रोजाना गले क्‍यों लगाना चाहिए।

भरपूर नींद का वरदान

एक नए शोध के अनुसार जो कप्‍पल एक दूसरे को गले लगाकर सोते हैं वह ऐसा न करने वाले कप्‍पल की तुलना में अच्‍छी नींद सोते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि गले लगाने के दौरान आपकी बॉडी ऑक्‍सीटोसिन नाम का हार्मोंन निकलता है जो तनाव से लड़ने में मदद करता है। और दिन भर का तनाव दूर होने से आपको अच्‍छी नींद आती है।

दिन भर खुश रहते हैं आप

रातभर पार्टनर को गले लगाकर सोने से आपको भरपूर नींद आती हैं। भरपूर और अच्‍छी नींद लेने से आप सुबह एनर्जी महसूस करते हैं। और एनर्जी के एहसास से आप दिनभर खुश रहते हैं और अपने काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। गला लगाना सिर्फ सेक्‍स के लिए ही नहीं बल्कि आपके रिश्‍ते में मधुरता लाने के लिए भी जरूरी है। गले लगाने से सेरोटोनिन की मात्रा भी बढ़ती है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है और खुशियां लाता है। एक शोध से यह बात सामने आई है कि जो एक दूसरे को हग करने वाले कप्‍पल का रिश्‍ता अन्‍य कप्‍पल की तुलना में ज्‍यादा मजबूत होता है।

गले

लंबे समय तक बरकारर रहता है रिश्‍ता

किसी भी रिश्‍ते को मजबूत और लंबे समय तक उसे बनाए रखने के लिए जादू की झप्‍पी बहुत जरूरी है। कई शोधों से भी यह बात सामने आई हैं कि जो कप्‍पल एक-दूसरे को  ज्‍यादा गले लगाते हैं। उनका रिश्‍ता लंबे समय तक चलता है  और वह अपने रिश्‍ते के प्रति अन्‍य कप्पल की तुलना में ज्‍यादा गंभीर होते हैं।

अपनेपन का अहसास

गले लगाने से अपनेपन का एहसास होता है। जी हां जब कोई हमें प्‍यार से गले लगाता है तो हम चाहे कितने ही परेशान क्‍यों ना हो हमारे मन को एक अजीब का सुकून मिलता है। आप चाहे तो कभी इस उपाय को ट्राई करके देख सकते हैं। जब कभी आपके पार्टनर से लड़ाई हो और आपको लगे कि बात जरूरत से ज्‍यादा बिगड़ गई हैं तो उसे बस एक बार गले लगाकर सिर्फ इतना बोल देना कि आई लव यूं, देखना फिर इसका क्‍या असर होता है।

गले

सेक्‍स लाइफ होती है बेहतर

रोमांटिक रूप से गले लगाते समय करीब आना दोनों को शारीरिक संबंध बनाने के लिए उकसाता है। और समय समय पर बनने वाले सेक्‍स संबंध से रिश्‍ते और सेहत दोनों अच्‍छी रहती है।

ब्‍लड प्रेशर करें कंट्रोल

पार्टनर को गले लगाना मानसिक और भावनात्‍मक रूप से हीं नहीं बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां गले लगाना एक स्‍वस्‍थ लाइफस्‍टाइल को बनाए रखने में बहुत मददगार होता है। यह ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर आप हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान हैं तो तुरंत अपने पार्टनर को गले लगा लें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

दिल रखें दुरुस्‍त

एक शोध से इस बात का पता चलता है कि अपने पार्टनर को गले लगाने से हार्ट रेट में गिरावट आती है। शोध के अनुसार जिन लोगों ने किसी को गले नहीं लगाया उनकी हार्ट रेट बहुत तेज थी जबकि गले लगाने वाले लोगों की हार्ट रेट कम थी। हार्ट रेट कम करने से दिल की बीमारियां होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। अगर आप दिल के रोगों से बचना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को गले लगाएं।

तो देर किस बात की आज ही अपने पार्टनर को गले लगाये और सुकून और सेहत भरी जिदंगी पाएं।

Our Score
Our Reader Score
[Total: 1 Average: 5]

One thought on “अपने पार्टनर को गले लगाने के ये फायदे नहीं जानते होगें आप

  • March 12, 2018 at 7:29 pm
    Permalink

    Ꭲhhis web sіte definitely has all the іnformation and facts I neeɗed about this subject and
    didn’t knoᴡ who to ask.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ajax LoaderPlease wait...

Subscribe For Latest Updates

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.