15 किलो वजन कम करने के 7 अनोखे घरेलू उपाय

वजन कम करने के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करते हैं, घंटों जिम में बिताना, डाइटिंग करना, एक्‍सरसाइज और योग करना और ना जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन वजन है कि कम होने का नाम नहीं लेता। अगर आपकी भी वजन कम करने की तमाम कोशिशें नाकमयाब हो गई हैं तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए वजन कम करने के कुछ अनोखे तरीके लेकर आए हैं जिनके बारे में शायद ही आपने सुना हो।

वजन कम करने का पहला नियम है कि आप अपनी ली जाने वाली कैलोरी को कम करें। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्‍स बता रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप आसानी से अपनी डाइट में 600 कैलोरी तक घटा सकते हैं। हालांकि ये टिप्‍स इतने आसान है कि इन्‍हें अपनाने के बाद भी आपको पेट भरा होने का अहसास होगा। इन आदतों को अपनाकर आप 3 महीने में 15 किलो वजन कम कर सकते हैं।

आइए वजन कम करने के ऐसे ही कुछ सरल और अनोखे टिप्‍स के बारे में जानें।

1.आलूबुखारा खाएं

eyogguroo

आलूबुखारा एक ऐसा फल है जिसमें सभी पोषक तत्व और विटामिन बहुत अधिक मात्रा मे पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है, जो वजन बढ़ने नहीं देती। आलू बुखारे में मौजूद हाई फाइबर के कारण इसे खाने से आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता हैं। लिवरपूल यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार, रोजाना 150 ग्राम आलूबुखारा खाने से प्रतिभागियों का औसत 2 किलो और कमर के आस-पास लगभग 20 सेमी तक कम पाया गया।

2.सुबह नहीं शाम को लें स्‍नैक्‍स

अपनी भूख को कंट्रोल करने और वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट को 5 से 6 छोटे-छोटे आहार में बदलाना होगा। जर्नल ऑफ अमेरिकन डिएटेटिक एसोसिएशन में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, सुबह के बाद लिया गया स्‍नैक्‍स शाम को लिये जाने वाले स्‍नैक्‍स की तुलना में वजन कम करने के लिए कम प्रभावी होता है। शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा ऐसा इसलिए क्‍योंकि नाश्‍ते और दोपहर के भोजन के बीच, दोपहर के भोजन और रात के खाने बीच से कम समय होता है। इस तरह से सुबह के बाद का स्‍नैक्‍स लेना सही नहीं माना जाता।

3.हाथ बदल के देखो

दक्षिणी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, सरल उपाय अपनाने से आपको कम खाने में मदद मिलती है। साथ ही क्लीवलैंड क्लिनिक बैरिएट्रिक और मेटाबोलिक इंस्टिट्यूट के व्यवहार सेवाओं के डायरेक्‍टर लेस्‍ली हैंबर्ग के अनुसार “हालांकि हमें लगता है कि हम भूख लगने पर खाते हैं, लेकिन असल में ऐसा ज्‍यादा पर्यावरण संकेतों द्वारा निर्धारित होता है।”

उदाहरण के लिए, यूएससी अध्‍ययन में, मूवी देखने के शौकीन मूवी देखने के दौरान अपनी आदत से मजबूत होकर पॉपकॉर्न को एक ही राशि में खाते हैं फिर वह चाहे बासी हो या ताजा। लेकिन जब उन्‍हें खाने के लिए हाथों को बदलने के लिए कहा गया तो उन्‍हें खाने का समय कम हो गया, विशेषरूप से बासी पॉपकॉर्न का। ऐसा करने से खाने की आदतों में खलल डाले बिना कैलोरी कम हो गई। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हाथ को बदल कर खाना खाएं।

4.योग से तनाव कम करें और मोटापा घटाएं

eyogguroo

लोगों का मानना हैं कि तनाव से वजन कम होने लगता है लेकिन यह धारणा बिल्‍कुल गलत है क्‍यों‍कि तनाव हमें पतला नहीं मोटा बनाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हम तनाव में ज्‍यादा खाने लगते हैं। और तनाव हमारी बॉडी की मेटाबॉलिज्‍म को प्रभावित करता है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर के शोध के अनुसार यह बात सामने आई।

इसलिए तनाव को कम करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के जिन मरीजों ने 6 सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह 3 दिन एक घंटे योग किया। उनमें अन्‍य लोगों की तुलना में तनाव हार्मोंन कोर्टिसोल के लेवल में भारी गिरावट का अनुभव किया।

5.सेब या केले की गंध

eyogguroo

आपको लग रहा होगा कि यह कैसा अजीब सा तरीका है लेकिन यह सच है कि जहां एक ओर अच्‍छे खाने के स्‍वाद से ही मुंह में पानी आने लगता है,  वहीं दूसरी ओर कुछ फूड की गंध से ही भूख दबने लगती है। जी हां केले और हरे सेब उनमें से ऐसे ही फूड हैं। हालांकि यह कैसे काम करता है, इसे अभी पूरी तरह से समझा नहीं जा सकता। लेकिन स्‍मैल और टेस्‍ट ट्रीटमेंट और रिसर्च फाउंडेशन के डायरेक्‍टर डाक्‍टर एलन हिर्श के अनुसार, गंध में स्‍वाद का लगभग 90 प्रतिशत होता है।

6.पुरुषों या महिला मित्र के साथ भोजन

eyogguroo

जर्नल एपेटाइट में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, महिला मित्र की तुलना में पुरुष मित्र के साथ खाने से आप लगभग 100 कैलोरी तक कम हो सकती है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि प्रितिकिन लोंगेविटी सेंटर के कोरल अरवन के अनुसार, जब महिलाएं, पुरुषों के साथ बाहर जाती हैं, तो वह स्‍वयं के प्रति अधिक सजग और खुद को सुंदर और सभ्य दिखाने की कोशिश करती है। ऐसा ही पुरुषों के साथ भी होता है। इस कारण से वह ज्‍यादा नहीं खा पाते। तो अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो अगली बार से अपनी महिला/पुरुष मित्र के साथ खाएं।

7.’लो फैट’ पर ध्यान ना दें

eyogguroo

वजन कम करने वाले लोगों का सबसे ज्‍यादा ध्‍यान ‘लो फैट’ शब्‍द पर सबसे ज्‍यादा जाता है। लेकिन  कॉर्नेल रिसर्च के अनुसार, ‘लो फैट ‘ के साथ लेबल प्रोडक्‍ट को लोग लगभग 50 प्रतिशत अधिक खाते हैं। हेंबर्ग के अनुसार, ‘लो फैट’ लेबल के साथ प्रोडक्‍ट हेल्‍दी तो दिखाई देते हैं,  लेकिन यह लोगों को अधिक खाने के लिए लालयित करता हैं। आपको शायद नहीं होगा लेकिन लो फैट प्रोडक्‍ट में अन्‍य प्रोडक्‍ट की तुलना में चीनी की अधिक मात्रा में होती है।

ऐसे अनोखे टिप्‍स को अपनाकर आप भी बहुत ही आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। तो देर किस बात की आज से ही अपनाएं ये नुस्‍खे।

Our Score
Our Reader Score
[Total: 2 Average: 3]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ajax LoaderPlease wait...

Subscribe For Latest Updates

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.