बालों के झड़ने (Hair Fall) के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार – बालों के झड़ने को रोकें

लंबे बाल एक इच्छा है, दुनिया के लोगों ने बालों के झड़ने (Hair Fall) के लिए और बालों के विकास के लिए विभिन्न प्रकार के घरेलू उपचारों की तलाशी ली है और कोशिश की है। हालांकि, बाल कणों में से प्रत्येक में विभिन्न चरणों के साथ एक जीवन चक्र है। जब तक आप मध्यम आयु तक पहुंच जाते हैं, जो करीब 30 साल है, बाल विकास धीमा पड़ता है। यह हार्मोनल असंतुलन, अत्यधिक तनाव और एक असंतुलित आहार के कारण होता है। लंबे और मोटे बालों वाला कोई भी व्यक्ति स्वस्थ और मजबूत के रूप में देखा जाता है। आपके बालों को परिभाषित करता है कि आपका मन और शरीर कितना स्वस्थ है। और अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक उपचार और पोषण का उपयोग करके है

बालों के झड़ने (Hair Fall) के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

अंडा मास्क

अंडा मास्क डल बालों के लिए सबसे प्रभावी घर उपचार में से एक है।

अंडे की सफेदी गुणों को फिर से भरने और बालों की कोमलता को बहाल करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। प्रोटीन, जस्ता, सल्फर, लोहा, फास्फोरस और आयोडीन के उच्च स्तर के साथ, यह सबसे आश्चर्यजनक मास्क है जो आप मोटे बाल विकास के लिए अपने बालों पर लागू कर सकते हैं।

दो अंडे खोलें, जर्दी को खत्म करें और अपने बालों में अंडे का सफेद मास्क लागू करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें यह बहुत तेज और स्वस्थ तुरन्त दिखेगा। यदि नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाता है तो यह आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करेगा ।

अंडा, हनी और ओलिव ऑयल मिक्स

अंडे, शहद और जैतून का तेल का संयोजन सूखे बालों के लिए शक्तिशाली प्राकृतिक बाल कंडीशनर में से एक उपाय बनाता है। शहद बाल वृद्धि के लिए एक अद्भुत घर उपाय है जो शुष्क, क्षतिग्रस्त और भंगुर बालों को कायाकल्प करता है प्राकृतिक कृत्रिम होने के नाते, यह बालों की किस्में में नमी को आकर्षित करती है और भंडार करती है और शहद में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व बालों के फूलों को बाल विकास को बढ़ावा देने वाले आवश्यक पोषक तत्वों के साथ प्रदान करते हैं। ओलिव ऑयल एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक तेल है जो बाल विकास को प्रोत्साहित करती है। जैतून का तेल डीटीएच हार्मोन के उत्पादन को रोकता है जो कि कूप शाफ्ट को कम करता है। तेल में एंटीऑक्सीडेंट खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार और स्टाइलिंग उत्पादों के कारण होने वाले नुकसान को निष्क्रिय कर देता है। यह रूसी से लड़ता है, जैतून का तेल एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक तेल है जो बाल विकास को प्रोत्साहित करता है। जैतून का तेल डीटीएच हार्मोन के उत्पादन को रोकता है जो कि कूप शाफ्ट को कम करता है। तेल में एंटीऑक्सीडेंट खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार और स्टाइलिंग उत्पादों के कारण होने वाले नुकसान को निष्क्रिय कर देता है। यह रूसी, कवक और बैक्टीरिया से लड़ता है और स्कैल्प स्वच्छ और स्वस्थ रखता है।

करी पत्तियां और नारियल तेल

कढ़ी के पत्तों को इसमें शामिल किए बिना बाल विकास के लिए उपाय अपूर्ण हैं। व्यंजनों में छेड़छाड़ करने के लिए भारतीय व्यंजनों में करी पत्तियों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन यह भूरे बालों के लिए सबसे प्रभावी जड़ी बूटियों में से एक है जो बाल वृद्धि को बढ़ावा देने में भी सहायता करता है। आपने शायद सुना है कि आपकी दादी कहती हैं कि करी पत्ते बालों के लिए अच्छे हैं। करी पत्ते अच्छी तरह से काम करते हैं, सिर्फ बालों को पेस्ट लगाने से नहीं बल्कि इसे खाने से भी। जब भी आप इसमें करी पत्तियों के साथ कुछ खाना खाते हैं, पत्तों को खाएं! नारियल के तेल के लिए, बाल स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों की कोई नई शुरुआत नहीं है बालों के झड़ने और बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है। नारियल के तेल में फैटी एसिड बालों के प्रोटीन से बाँधते हैं और जड़ से टिप तक बालों के किस्में की रक्षा करते हैं और टूटने को रोकते हैं। यह बाल शाफ्ट के माध्यम से घुसना करके बाल में नमी लगाता है और प्रदूषण और गर्मी से सुरक्षा प्रदान करता है।

जब भी आप इसमें करी पत्तियों के साथ कुछ खाना खाते हैं, पत्ते खाएं! नारियल के तेल के लिए, बाल स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों की कोई नई शुरुआत नहीं है बालों के झड़ने और बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है। नारियल के तेल में फैटी एसिड बालों के प्रोटीन से बाँधते हैं और जड़ से टिप तक बालों के किस्में की रक्षा करते हैं और टूटने को रोकते हैं। यह बाल शाफ्ट के माध्यम से घुसना करके बाल में नमी लगाता है और प्रदूषण और गर्मी से सुरक्षा प्रदान करता है।

नारियल के तेल का आधा कप लें (अपने बालों की लंबाई के आधार पर) इसमें 7 से 8 ताजे करी पत्ते जोड़ें और इसे एक साथ उबाल लें। पत्ते जला मत; बस उन्हें उबाल लें आप काले अवशेषों को बनाने पाएंगे; अपने बालों को इस अवशेष को लागू करें फर्क देखने के लिए इस सप्ताह में दो बार उपयोग करें। यह मिश्रण बालों के विकास में मदद करेगा और भूरे बालों से लड़ेंगे।

एलोविरा

एलोविरा शरीर और बालों से संबंधित कुछ भी लड़ने के लिए एकदम सही है, स्वाभाविक रूप से इसका उपयोग छिद्र को साफ करने और आपके पीएच स्तर को संतुलित करने के लिए किया जाता है। हालांकि, लोगों को नहीं पता है कि एलोविरा बालों के झड़ने को रोकने के लिए अच्छा है। खोपड़ी और बालों पर प्राकृतिक एलोविरा जेल लगाने से बालों के झड़ने को रोकने और बाल विकास को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीके हैं। एलोविरा के लाभ में 75 पोषक तत्वों का पता लगाया जा सकता है।

एलोविरा में मौजूद कुछ एंजाइम जैसे प्रोटीलाइटीक एंजाइम्स, खोपड़ी से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देते हैं ताकि बालों के फूटे हुए न हों। इसके अलावा, यह एक पौष्टिक कंडीशनर है जो बाल रेशमी नरम और चिकनी बनाता है। एक कटोरे में अपने शैम्पू के दो बड़े चम्मच लें एक चम्मच एलोविरा जेल, नारियल के दूध और आधा चम्मच गेहूं के बीज में जोड़ें। इसे एक साथ मिलाएं और उसके साथ अपने बाल शैम्पू करें ।

इंडियन गोसबेरी (आमला)

बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बाल विकास को बढ़ावा देने के सुझाव अल्मा के उल्लेख के बिना अपूर्ण हैं, जिन्हें भारतीय हंस बेरी के रूप में भी जाना जाता है और यह आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय उपाय है। बाल पर सीधे आंवला का नियमित रूप से बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है, बाल विकास को उत्तेजित करता है और बाल टूटना और विभाजन समाप्त होने से रोकता है। आमला के कई जादुई गुण हैं; यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरा है

आमला स्वस्थ बालों के विकास के लिए अच्छा है और बालों के रंगद्रव्य को सुधारने के लिए भी जाना जाता है। 2 चम्मच चूने के रस के साथ आंवला के रस के 2 चम्मच मिक्स करें। इस मिश्रण को खोपड़ी पर लागू करें और इसे 2 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। गर्म पानी के साथ धोएं।

विटामिन ई तेल

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरा हुआ, विटामिन ई ऑयल मुक्त कणों से लड़ता है। यह शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करता है और खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। विटामिन ई तेल के साथ अपनी खोपड़ी की मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें इसे हल्के शैम्पू के साथ धो लें।

गुलमेहंदी का तेल

आमतौर पर मध्य पूर्वी देशों में बालों के झड़ने को कम करने के लिए रोज़मिरी तेल सबसे अच्छा तेलों में से एक है। दौनी जड़ी बूटी से तैयार, यह तेल कोशिका विभाजन को बढ़ाता है और रक्त परिसंचरण को गति देता है। यह बाल विकास के लिए प्रभावी साबित हुआ है और बाल टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता है

शैम्पू के दो बड़े चम्मच ले लें और उसमें रोज़मिश्रित तेल के दो बड़े चम्मच मिश्रण करें। इस मिश्रण के साथ अपने बाल शैम्पू आप अपने सिरप को बराबर मात्रा में ऑयल ऑयल और रोज़मिरी तेल के साथ मालिश कर सकते हैं।

आलू

विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण आलू बालों के विकास के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय है, बालों को सूखने से रोकना और समय से पहले धूसर हो जाना .. आलू का रस 1½ कप एक कटोरी। शहद के एक चम्मच, थोड़ा सा पानी और 1 अंडे की जर्दी जोड़ें और इसे एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को बालों को नम करने और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। एक हल्के शैम्पू से धो लें

यह सप्ताह में एक बार करना कमजोर और भंगुर बालों को मजबूत बनाने और फिर से जीवंत करने के लिए पर्याप्त से अधिक है। कुछ महीनों के बाद, आप अपने बालों में बदलाव देखेंगे।

केस्टर ऑयल

यह अभी तक एक और स्वस्थ और पौष्टिक प्राकृतिक तेल है जो तेजी से बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए बेहद फायदेमंद है यह विटामिन ई और आवश्यक अमीनो एसिड के साथ भरी हुई है – विशेष रूप से ओमेगा 9 अमीनो एसिड जो खोपड़ी और रोम के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। सिरप का तेल भी खोपड़ी छालरोग के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपाय है। शुद्ध रूप में, अरंडी का तेल काफी चिपचिपा होता है, और इसलिए इसे नारियल तेल, जैतून का तेल या बादाम तेल जैसे कुछ अन्य तेल के साथ पतला होना सबसे अच्छा है।

आप इस तेल को अपने सिर और बाल में 10 मिनट के लिए मालिश कर सकते हैं और फिर इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। एक हल्के शैम्पू के साथ इसे धो लें यह उपाय सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार दोहराया जा सकता है।

नींबू का रस

नींबू का रस सभी बाल और खोपड़ी की समस्याओं के लिए एक बार परीक्षण किया गया उपाय है और तेल के बालों के लिए शक्तिशाली घरेलू उपचार में से एक है विटामिन सी, बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 12, एंटीऑक्सिडेंट और फोलिक एसिड जैसे विटामिन सी जैसे विभिन्न पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत होने के नाते – यह बाल विकास के लिए एक प्राकृतिक उपाय है। इसके अलावा, यह रूसी से लड़ने और चिकनी और चमकदार बाल प्रदान करने में भी सहायता करता है। लिंबा का रस खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और बालों के झड़ने को रोकता है।

नारियल या जैतून का तेल के 2 चम्मच के साथ नींबू का रस का 1 बड़ा चमचा मिलाएं, यह मिश्रण समान रूप से खोपड़ी और बाल पर लागू करें, 1 घंटे तक प्रतीक्षा करें और हल्के शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। यह उपाय हर सप्ताह एक बार दोहराया जा सकता है।

हेयर ग्रोथ के लिए गृह उपचार के अन्य स्रोत

  • चुकंदर का रस
  • मछली का तेल
  • नारियल का दूध
  • सेब का सिरका
  • हिना पैक
  • जीरा
  • जैतून का तेल
  • बादाम तेल
  • सफेद सिरका
  • प्याज का रस
Our Score
Our Reader Score
[Total: 1 Average: 4]

Bheeshm Narayan

I am founder of eyogguroo.com . I have many hobbies such as reading, writing,cooking,river rafting,rock climbing and adventure.I love to take bath in river,sea,waterfall and swimming pool.I love to write on health,yoga and meditation.I am foodie too.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ajax LoaderPlease wait...

Subscribe For Latest Updates

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.