दिल से लेकर दिमाग तक जॉगिंग के हैं अनगिनत फायदे

आजकल इंसान एक मशीन की तरह हो गया है। घंटों एक जगह बैठकर काम करना, एक्‍सरसाइज की कमी और खान-पान की गलत आदतों के चलते लाइफस्‍टाइल से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों ने इंसान को घेर रखा है। बढ़ती उम्र में ही नहीं बल्कि आज कम उम्र के लोग भी लाइफस्‍टाइल से जुड़ी बीमारियों जैसे डायबिटीज, थायरॉयड, अर्थराइटिस यहां तक कि दिल की बीमारियों  से परेशान है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दिन में थोडा़ सा समय आप खुद के लिए निकालकर इन सारी समस्‍याओं से बच सकते हैं। शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। आइए आप भी हमारे साथ जानें कि ऐसा कैसे संभव है।

जी हां दिन में थोड़ा समय जॉगिंग के लिए निकालकर हम लंबे समय तक हेल्‍दी रह सकते है। जॉगिंग या जिसे शायद आप दौड़ने के नाम से भी जानते हैं, दुनिया का सबसे पुरानी और फेमस एक्‍सरसाइज है। इस से बॉडी की शारीरिक क्षमता बढ़ती है, दिल के  संबंधी रोगों के होने की संभावना कम होती है और मसल्‍स मजबूत होती है। यानी रोजाना सुबह के समय जॉगिंग करने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। यूं तो इसके अनगिनत फायदे हैं लेकिन यहां हम आपको कुछ सबसे अच्छे फायदों के बारे में बता रहे हैं।

जॉगिंग

अच्‍छी नींद में सहायक

जॉंगिंग एक अच्‍छी नींद के लिए बेहद मददगार होता है। इसे करने से आपको थकावट होती है और बॉडी में एंड्रोफ्रिन नाम के हार्मोन का स्राव होता है जिससे बॉडी पर स्‍ट्रेच कम होता है। अगर आप रोजाना जॉगिंग करते हैा तो आपकी अनिद्रा की समस्‍या दूर होती है और आपको अच्‍छी नींद आती है।

हड्डियां होती है मजबूत

जॉगिंग से हड्डियां और मसल्‍स मजबूत होती है और पैरों और कमर की हड्डी के घनत्‍व में सुधार होता है। इसके अलावा अन्‍य एक्‍सरसाइज की तुलना में इस से मसल्‍स बढ़ती नहीं है और ना ही आपके हिप्‍स जरूरत से ज्‍यादा बढ़ते है। हां लेकिन यह आपकी हड्डियों में मजबूती देता है। नियमित रूप से जॉगिंग करने से आप ऑस्टियोपोरोसिस और अर्थराइटिस जैसी हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

दिल रखें दुरुस्‍त

रोजाना जॉगिंग करना आपके दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी हां इस से आपकी ब्‍लड वेसेल्‍स में ब्‍लड सर्कुलेशन होता हे और हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है। जिससे आपका दिल लंबे समय तक हेल्‍दी रहता है। ए‍क रिसर्च के अनुसार रोजाना जॉगिंग करने से आप अपनी उम्र को कम से कम 6 साल तक बढ़ा सकते हैं।

डा‍यबिटीज पर लगाम

डायबिटीज से आज बूढ़े ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी परेशान हैं। लेकिन रोजाना जॉगिंग से आप आसानी से इसपर लगाम कस सकते हैं। जी हां दौड़ने से इंसुलिन बनाने की प्रक्रिया सही और ब्‍लड में शुगर की मात्रा भी कंट्रोल में रहती हैं। एक रिसर्च से पता चला है कि रोजाना जॉगिंग करने से टाइप-2 डायबिटीज होने के खतरे से बचा जा सकता है।

मोटापा घटाएं

आज हर दूसरा व्‍यक्ति मोटापे का शिकार है। लेकिन जॉगिंग वजन कम करने का बहुत ही अच्‍छा और सस्‍ता तरीका है। जॉगिंग से फैट बर्न करने में हेल्‍प मिलती हैं। यानी इससे आपके शरीर का अतिरिक्‍त फैट कम करने में बहुत हेल्‍प मिलती है। जिससे आप जल्‍दी पतले होते हैं और मोटापे से छुटकारा मिलता है।

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं

रोजाना जॉगिंग करने से आप छोटी-मोटी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। जी हां जॉगिंग से बॉडी में बैक्‍टीरिया और अन्‍य इंफेक्‍शन पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया से लड़ने वाले सेल्‍स का निर्माण होता है। ये सेल्‍स इम्‍यूनिटी को बढ़ाते है और इंफेक्‍शन से होने वाली बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम आदि होने से रोकती हैं।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा

जॉंगिंग से शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग को भी दुरुस्‍त रखा जा सकता है। जी हां इस से बॉडी से एंडोफ्रिन नाम के हॉर्मोंन का स्राव होता है। और यह वह हार्मोंन जो आपके मन शांत और खुश रखने में हेल्‍प है। साथ ही यह पॉजिटीव विचारों को भी पनपने से रोकता है। जॉगिंग व्‍यक्ति के अंदर तनाव को दूर कर खुशी प्रदान करता है।

अस्‍थमा में लाभकारी

जॉगिंग अस्‍थमा से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। जी हां अपनी लाइफस्‍टाइल में धीरे-धीरे इसको शामिल करने से अस्‍थमा को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे फेफड़े मजबूत होते है और श्‍वसन प्रक्रिया में सुधार होता है।

जॉगिंग

एनर्जी बढ़ाये

अगर आपको भी कम एनर्जी महसूस होती है। तो आपको अपने रूटीन में जॉगिंग को शामिल करना चाहिए। जी हां सुबह के समय जॉगिंग करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है और पूरा दिन एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं। साथ ही यह आपके स्‍टैमिना को बढ़ाने में हेल्‍प करती है।

कैंसर से बचाव

रोजाना जॉगिंग करने से कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं। जी हां कैंसर जैसी जानवेला बीमारी जिससे आज हर दूसरा व्‍यक्ति परेशान हैं। सबसे बड़ी समस्‍या तो यह है कि ज्‍यादातर लोगों को इस बीमारी की जानकारी आखिरी स्‍टेज पर जाकर होती हैं। क्‍योंकि इसके कुछ खास लक्षण दिखाई नहीं देते हैं।

चेहरे पर निखार

जॉगिंग शारीरिक और मानसिक सेहत के साथ-साथ आपकी त्‍वचा पर भी निखार लाता है। रोजाना कुछ देर जॉगिंग करने से पूरी बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे चेहरे पर निखार आता है और झुर्रिया काफी हद तक कम होती है। जिससे आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बन रह सकते हैं।

तो आप रोजाना जॉगिंग करना कब से शुरू कर रहे हैं। लेकिन अगर आप हाई ब्‍लड प्रेशर या दिल की बीमारी से परेशान हैं तो जॉगिंग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Our Score
Our Reader Score
[Total: 0 Average: 0]

2 thoughts on “दिल से लेकर दिमाग तक जॉगिंग के हैं अनगिनत फायदे

  • March 4, 2018 at 11:56 am
    Permalink

    This is the rіght sіte for anybody who reaⅼly wants to find out about the thіs topic. Уou understands so much it’s almost tough to argue with you (not that I actually will neeɗ to? HaHa).
    You certainly put a new spin on a topic which has beеn discussed for decaԁеs. Excellent stuff, just excellent!

    Reply
  • March 6, 2018 at 12:34 pm
    Permalink

    Spot on ѡith this write-սp, I actually feel this website needs a lot moгe attention.I?ll probaƄly be back again to read through mߋre, thanks for the info!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ajax LoaderPlease wait...

Subscribe For Latest Updates

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.